Relieve Stress in hindi : टेंशन दूर करने के 7 मन्त्र

Relieve Stress in Hindi :तनाव भावनात्मक थकान है जो आपको लंबे समय तक काम करने और नींद न आने के बाद महसूस होती है। हर कोई अपने जीवन में किसी न किसी बिंदु पर तनाव महसूस करता है।

तनाव में फायदेमंद हो सकता है। यह हमें लक्ष्य निर्धारित करने और उन्हें पूरा करने के लिए प्रेरित कर सकता है यह हमारी उत्पादकता को बढ़ा सकता है। हालांकि, तनाव के सकारात्मक प्रभाव एक निश्चित बिंदु के बाद बंद हो जाते हैं।

तनाव और प्रदर्शन के बीच का संबंध एक उल्टे U के आकार का वक्र है, जिसे येरेक्स-डोडसन लॉ के नाम से जाना जाता है। कानून से पता चलता है कि प्रदर्शन में सुधार होता है क्योंकि तनाव का स्तर एक बिंदु (वक्र के ऊपर) तक पहुंच जाता है जब प्रदर्शन बढ़ना शुरू हो जाता है क्योंकि तनाव बढ़ता रहता है।

तनाव की अत्यधिक मात्रा ध्यान और स्मृति को बाधित करती है, इसलिए आपको कम उत्पादक बनाती है। तनाव आपके दिल को तेज़ कर रहा है और स्कूल या काम पर प्रस्तुति से ठीक पहले हाथों में पसीना आ रहा है।

तनाव शारीरिक प्रतिक्रियाओं के एक नक्षत्र से मिलकर बनता है। जब एक तनावपूर्ण स्थिति का सामना करना पड़ता है, तो आपकी मांसपेशियां तनावग्रस्त हो जाती हैं, साँस लेना भारी हो जाता है, हृदय की धड़कनें तेज़ हो जाती हैं, रक्त वाहिकाएँ फैल जाती हैं, और एड्रेनालाईन, नॉरपेनेफ्रिन और कोर्टिसोल जैसे हार्मोन निकल जाते हैं।

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आपका शरीर लड़ाई या उड़ान मोड में चला जाता है। लगातार तनाव आपके शरीर को लगातार उस स्थिति में रखता है, जो नकारात्मक स्वास्थ्य परिणामों की भविष्यवाणी कर सकता है।

ऐसे कई तरीके हैं जो क्रोनिक तनाव आपके स्वास्थ्य पर नकारात्मक प्रभाव डालते हैं। यह शारीरिक स्थितियों से संबंधित है, जैसे कि सिरदर्द, उच्च रक्तचाप, हृदय रोग, मोटापा, मधुमेह और स्ट्रोक। यह मानसिक बीमारियों से संबंधित है, जैसे अवसाद, चिंता विकार और पोस्ट-ट्रॉमेटिक स्ट्रेस डिसऑर्डर।

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यह अस्वास्थ्यकर व्यवहारों को भी बढ़ावा दे सकता है, जैसे कि- या अधिक खाने, पदार्थ का उपयोग, और सामाजिक वापसी। इसके अलावा, अध्ययनों से पता चला है कि क्रोनिक तनाव आपके मस्तिष्क की संरचना और कार्य को दीर्घकालिक नुकसान पहुंचा सकता है।

7 Rules how to Relieve Stress in hindi

इसलिए तनाव कम करना आपके दीर्घकालिक स्वास्थ्य को बेहतर बनाने में महत्वपूर्ण है। यहाँ कुछ तरीके हैं जिनसे आप तनाव को कम कर सकते हैं।

1. तनावपूर्ण ट्रिगर को पहचानें। पता करें कि आप अपने तनाव के स्तर और गतिविधियों को पूरे दिन रिकॉर्ड करके किन परिस्थितियों में तनावग्रस्त हो सकते हैं। अपनी सभी प्रतिबद्धताओं और जिम्मेदारियों को लिखें। आपको कुछ ऐसे कार्यों को फिर से करने या समाप्त करने की आवश्यकता हो सकती है जो आवश्यक नहीं हैं।

2. तनावपूर्ण स्थितियों के बारे में सोचने का तरीका बदलें। कुछ सामान्य घटनाएं होती हैं जिनके कारण अधिकांश लोग तनाव महसूस करते हैं, जैसे कि मृत्यु, तलाक, शादी करना, नौकरी खोना, नई नौकरी शुरू करना, चलती, पुरानी बीमारी या चोट, और पारस्परिक संघर्ष। लेकिन एक ही तनाव को देखते हुए, अलग-अलग लोग अलग-अलग प्रतिक्रिया करते हैं।

यह अंतर तनाव के एक मूल्यांकन के कारण है। व्यक्तित्व मूल्यांकन में योगदान कर सकते हैं, लेकिन एक समस्या के बजाय एक तनाव के रूप में एक तनाव के बारे में सोचना चुन सकते हैं। बेशक, यह कहा से आसान है।

अधिक रचनात्मक रूप से स्थितियों का मूल्यांकन करने के लिए सीखने के लिए निरंतर अभ्यास की आवश्यकता हो सकती है। यह सिर्फ सकारात्मक सोच नहीं है; यह सबसे उपयोगी तरीके से सोच रहा है।

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3. मजबूत रिश्ते बनाएं। मजबूत सामाजिक समर्थन आपको तनाव के लिए एक बफर प्रदान कर सकता है। परिवार और दोस्त आपकी समस्याओं को सुन सकते हैं और आपको सहायता और सलाह प्रदान कर सकते हैं, इस प्रकार आप जो कुछ हताशा महसूस कर रहे हैं उसे कम कर सकते हैं। सामाजिक समर्थन मस्तिष्क के सर्किट को धीमा कर सकता है जो भावनात्मक दर्द के दौरान भड़कता है (शारीरिक दर्द में भी)।

4. अधिक नींद लें। तनाव और नींद की कमी के बीच संबंध द्विदिश है। तनाव आपको रात में बनाये रख सकता है, और नींद की कमी आपके तनाव के समग्र स्तर में योगदान कर सकती है। चक्र को तोड़ने के लिए, अच्छी नींद स्वच्छता का अभ्यास करें, जैसे कि कैफीन का सेवन कम करना, एक नियमित नींद अनुसूची विकसित करना, स्क्रीन को नष्ट करना जो आपके मस्तिष्क को सोचने में मुश्किल कर सकता है (जैसे टीवी, फोन और कंप्यूटर), और दिन के दौरान झपकी से बचना ।

5. नियमित व्यायाम करें। नियमित रूप से मध्यम व्यायाम तनाव के स्तर को कम करने में मदद कर सकता है। यह आपके संपूर्ण शारीरिक और मानसिक स्वास्थ्य के लिए फायदेमंद है।

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6. अपने शरीर और दिमाग को आराम दें। कई विश्राम तकनीक हैं जो आप अपने लिए कर सकते हैं। वे गहरी साँस लेने, प्रगतिशील मांसपेशियों में छूट, mindfulness meditation और कल्पना शामिल हैं। ये अभ्यास आपके दिमाग को साफ करने, हृदय गति को धीमा करने और मांसपेशियों के तनाव को कम करने में मदद करते हैं। इन छूट तकनीकों का अभ्यास करने में आपकी सहायता के लिए नीचे कुछ मुफ्त ऑनलाइन संसाधन हैं। आप इन ऑडियो क्लिप को अपने फोन या आईपोड पर डाउनलोड कर सकते हैं और कभी भी आराम कर सकते हैं

7. सहायता प्राप्त करें। जब आप अभी भी अभिभूत महसूस करते हैं, तो मनोवैज्ञानिक या अन्य मानसिक स्वास्थ्य प्रदाताओं से परामर्श करें। पेशेवर मदद लेने के लिए आपको एक गंभीर मानसिक स्वास्थ्य स्थिति की आवश्यकता नहीं है। वे प्रभावी नकल रणनीतियों को विकसित करने में आपकी सहायता कर सकते हैं।

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